आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में फंसे अखिलेश यादव, EC ने लिया स्वतः संज्ञान

Spread the love

 

लखनऊ संवाददाता।

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में फंसे अखिलेश यादव, EC ने लिया स्वतः संज्ञान

œ

उत्तर प्रदेश चुनाव के तीसरे चरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई. चुनाव के तीसरे चरण में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के गृह जिले सैफई में भी मतदान हुआ. अखिलेश यादव ने वोट देने जाते समय मीडियाकर्मियों से बात की थी. चुनाव आयोग ने इसका संज्ञान ले लिया है. चुनाव आयोग ने इसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन बताया है.

सैफई के उप जिला मजिस्ट्रेट की ओर से कहा गया है कि इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में प्रचारित समाचार में अखिलेश यादव के वोट देने जाते और वोट देकर आते समय मीडियाकर्मियों से बात करने की जानकारी मिली. स्थलीय निरीक्षण से ये साफ हो गया कि अखिलेश यादव ने मतदान केंद्र के मुख्य द्वार और बाहर के द्वार के बीच में मीडिया से बात की है.

चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदान केंद्र के अंदर मीडिया से बात करना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है. जिले में धारा 144 भी लागू है जिसके तहत एक जगह लोगों के अधिक संख्या में जुटने पर भी रोक है. उपजिलाधिकारी सैफई की ओर से ये भी कहा गया है कि मौके पर मीडियाकर्मियों के माइक दिख रहे हैं जो अधिकृत और अनाधिकृत, दोनों हो सकते हैं. उन्होंने बयान जारी कर कहा है कि आदर्श आचार संहिता के तहत लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 130 और सीआरपीसी की धारा 144 का उल्लंघन हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.