सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने लूलू मॉल लखनऊ में बैंड परफॉर्मेस के साथ मनाया ‘हर घर तिरंगा’

Spread the love

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने लूलू मॉल लखनऊ में बैंड परफॉर्मेस के साथ मनाया ‘हर घर तिरंगा’

लखनऊ, 4 जुलाई 2022: आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए एसएसबी, लखनऊ की चौथी बटालियन ने ‘हर घर तिरंगा अभियान’ के उपलक्ष्य में लूलू मॉल लखनऊ में एक शानदार बैंड परफॉरमेंस दिया। बैंड परफॉर्मेंस में ब्रास, जैज और पाइप बैंड शामिल थे जिसका उद्देश्य ‘हर घर तिरंगा’ पहल के तहत प्रत्येक नागरिक को ध्वजारोहण करने के लिए जागरूक करना था। इस कार्यक्रम को लूलू मॉल लखनऊ के सहयोग से आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में लूलू मॉल लखनऊ ने भारत सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को बढ़ावा देने के लिए एसएसबी को लगभग 3,000 झंडे दान किए जो लोगों में वितरित किये गए। इस अवसर पर एसएसबी के आईजी श्री रतन संजय, एसएसबी के डीआईजी श्री अभिषेक पाठक, एसएसबी के कमांडेंट श्री योगेश सिंह सहित एसएसबी के वरिष्ठ अधिकारी, लूलू मॉल के रीजनल डायरेक्टर जयकुमार गंगाधरन, लूलू मॉल के जनरल मैनेजर समीर वर्मा एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम को देखने के लिए भारी भीड़ इकठ्ठी थी।

कार्यक्रम की शुरुआत मंत्रमुग्ध कर देने वाले बैंड प्रदर्शन के साथ हुई, इसके बाद फ्लैग कोड ऑफ इंडिया के बारे में लोगों को बताया गया एवं जागरूक किया गया। आने वाले लोगों झंडे वितरित किए गए और उन्हें ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को बढ़ावा देने के लिए अपने घरों में झंडे लगाने के लिए प्रेरित किया गया। इसके बाद भारतीय ध्वज संहिता ( फ्लैग कोड ऑफ इंडिया ) पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और विजेताओं को पुरस्कार दिए गए।

इस अवसर पर अपने विचार रखते हुते एसएसबी, गृह मंत्रालय के आईजी श्री रतन संजय ने कहा, ” कि तिरंगा हमारी शान है। हमे इसके प्रति हमे अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। हम आजादी का 75 वां वर्षा मना रहे हैं इस वर्ष में भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराने का जो कोड है उसमे परिवर्तन किया गया। अब जब विश्व का हर 5 वाँ व्यक्ति भारतीय है और हम एक परमाणु शक्ति बन चुके है तब भारत सरकार ने सभी भारतीयों को एक तोहफा दिया है। जिसके तहत अब हर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकेगा। हर घर तिरंगा अभियान के तहत हमारा मकसद है की तिरंगे की जगह सभी भारतीयों के दिल में होनी चाहिए। हम लुलु मॉल का तहे दिल से धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने हमारे इस अभियान में पूर्ण सहयोग किया।”

‘हर घर तिरंगा’ आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वावधान में लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75वें वर्ष को विशेष बनाने के साथ ही इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है। इस पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

लूलू मॉल लखनऊ के रीजनल डायरेक्टर जयकुमार गंगाधरन ने कहा, आज़ादी के 75वें वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में सामूहिक रूप से घर पर तिरंगा फहराना राष्ट्र निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। हम ‘आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा’ के नेक काम में सहयोग करने के लिए एसएसबी, गृह मंत्रालय की टीम के आभारी हैं।”

कार्यक्रम का समापन एसएसबी और लूलू मॉल लखनऊ की टीमों द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ और समापन के अवसर पर एसएसबी के सेरेमोनियल गार्डों के साथ नागरिकों ने सेल्फी भी लिया।

आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता के 75वें वर्ष तथा अपने लोगों, संस्कृति और उपलब्धि के गौरवशाली इतिहास को मनाने और यादगार बनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। यह महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को उसकी विकास यात्रा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उनके भीतर वह शक्ति और क्षमता भी है जो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के भारत 2.0 को आगे बढ़ाने के दृष्टिकोण को मजबूत करने के लिए, आत्मानिर्भर भारत की भावना से प्रेरित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.